Technology

WhatsApp पर Meta AI का इस्तेमाल: 1 मिनट में सवालों के जवाब जानें?

WhatsApp पर Meta AI

 WhatsApp पर Meta AI क्या आप सवालों का जवाब ढूंढने के लिए सीधा गूगल पर चले जाते हैं। अगर हां, तो आपको बता दें कि अब आप वॉट्सऐप की मदद से इन सभी प्रश्नों के उत्तर मांग सकते हैं। चलिए बताते हैं कैसे।

WhatsApp पर Meta AI प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ से जुड़े प्रश्नों को जानने के लिए हम सभी पहले के समय में किताब व मैग्नीज की मदद लिया करते हैं। लेकिन बदलते दौर के साथ टेक्नोलॉजी में काफी परिवर्तन देखने को मिले। पहले जहां परदेस में बैठे लोगों से बात करने के लिए वर्षों इंतजार करना पड़ता था। वहीं अब कुछ सेकंड में ही उनसे कांटेक्ट कर लेते हैं।

WhatsApp पर Meta AI अब पूरे परिवार से एक साथ बात करने के लिए वॉट्सऐप फीचर ग्रुप कॉल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे कई फीचर वॉट्सऐप में मौजूद जो न सिर्फ घर के कामों में मदद करते हैं बल्कि ऑफिस से जुड़े कार्य को भी करने में मदद करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो इस ऐप के बिना आधे से ज्यादा काम रुक जाते हैं। बता दें कि एक ऐसा ही न्यू फीचर इसमें अपडेट हुआ है जिसकी मदद से आप खाना बनाने से लेकर टेक्नोलॉजी से जुड़े हर तरह के प्रश्न पूछ सकते हैं। चलिए जानते हैं आखिर क्या है ये अपडेट और किस तरह से करता है काम।

वॉट्सऐप पर लॉन्च हुआ नया फीचर (Meta AI on WhatsApp)

 WhatsApp पर Meta AI

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी Meta ने वॉट्सऐप पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) लॉन्च किया है। इसकी मदद से आप अपने प्रश्नों के उत्तर जान सकते हैं। यह फीचर लोगों को दुनिया से कनेक्ट करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। पहले जहां हमें किसी भी बात का उत्तर जानने के लिए Chat GPT या फिर Google पर जाकर सर्च करना पड़ता है वहीं अब आप इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप पर ही जवाब जान सकते हैं। WhatsApp पर Meta AI

कैसे काम करता है वॉट्सऐप का Meta AI

 WhatsApp पर Meta AI

WhatsApp पर Meta AI फोन पर आए नए अपडेट्स के बारे में जानने के लिए लोग काफी उत्सुक रहते हैं। अब ऐसे में जब वॉट्सऐप पर Meta AI ने दस्तक दे दी है तो इसके बारे में भी पता होना जरूरी है। जब आप सर्च बार में जाकर कुछ लिखते हैं, तो आपकी लिख गए शब्द से जुड़े नतीजे नीचे दिखने लगते हैं। Meta AI उस मैसेज से तब तक कनेक्ट नहीं करता जब तक आप उससे कोई प्रश्न नहीं पूछते हैं।

आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कि अब आप पहले जैसे वॉट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। बता दें कि सर्च बार में जाकर आप पहले की तरह ही चैट्स, मैसेज, फ़ोटो, वीडियो, लिंक, GIF, ऑडियो और डॉक्यूमेंट्स सर्च कर सकते हैं। आपकी किसी पर्सनल चीज को कोई नुकसान नहीं होगा।

ऐसे करें Meta AI का इस्तेमाल

 WhatsApp पर Meta AI

WhatsApp पर Meta AI का इस्तेमाल करना काफी आसान है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप 1 मिनट में अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं:

  1. नंबर सेव करें: सबसे पहले, Meta AI का आधिकारिक WhatsApp नंबर अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव करें। यह नंबर Meta की वेबसाइट या आधिकारिक घोषणा से प्राप्त करें।
  2. WhatsApp खोलें: अपने फोन में WhatsApp ऐप खोलें और Meta AI का सेव किया हुआ नंबर सर्च करें।
  3. मैसेज भेजें: Meta AI के नंबर पर “Hi” या “Hello” मैसेज भेजें। इससे चैट शुरू हो जाएगी और आपको एक स्वागत संदेश प्राप्त होगा।
  4. सवाल पूछें: अपने सवाल को चैट बॉक्स में टाइप करें और सेंड करें। जैसे ही आप सवाल भेजेंगे, Meta AI कुछ ही सेकंड में आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेगा।
  5. प्रतिक्रिया प्राप्त करें: Meta AI आपके सवाल का जवाब देगा। अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो आप नए सवाल पूछ सकते हैं।

उदाहरण के लिए:

  • “मौसम कैसा है?”
  • “नजदीकी रेस्टोरेंट्स कौन से हैं?”

WhatsApp पर Meta AI की मदद से आप विभिन्न प्रकार की जानकारी पा सकते हैं जैसे समाचार, मौसम, सामान्य ज्ञान, और भी बहुत कुछ।

सुनिश्चित करें कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन सक्रिय हो ताकि चैट बिना किसी रुकावट के चल सके।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Indian Railways: ट्रेन छूटने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन का सफर?
fake schemes: फर्जी योजनाओं से सावधान: ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के नाम पर चेतावनी?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें