Uncategorized

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर: दिल्लीवालों ने नहीं संभला तो अगला नंबर आपका होगा?

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर
IGI क्षेत्र की हालत गंभीर दिल्‍लीवालों अब भी नहीं संभले तो अगला नंबर आपका ही होगा, IGI इलाके की हालत सबसे खराब, खतरनाक है यह चलन

Delhi Traffic News: दिल्‍ली में ट्रैफिक वायलेशन के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों से इसकी पुष्टि होती है.

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस साल 15 जून तक गलत मार्ग पर वाहन चलाने को लेकर 2,500 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. ये मामले पिछले साल जारी किए गए चालानों से लगभग 250 प्रतिशत अधिक हैं. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र (IGI Airport) में सबसे अधिक 572 चालान काटे गए_

दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि आंकड़े बताते हैं कि साल 2024 में गलत मार्ग पर वाहन चलाने को लेकर 2,577 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया जो वर्ष 2023 में जारी किए गए 732 चालानों से काफी अधिक हैं. यह पिछले वर्ष की तुलना में मामलों में लगभग 252 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. इसके अतिरिक्त दिल्ली यातायात पुलिस ने 2024 में सबसे अधिक चालान वाले शीर्ष 10 यातायात क्षेत्रों का विश्लेषण किया. बता दें कि दिल्‍ली में गलत दिशा में ड्राइविंग करने का बेहद खतरनाक चलन है. ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार इसको लेकर जागरुकता अभियान चलाया जाता है. इसके बावजूद लोग ट्रैफिक नियमों को ताक पर रखकर इस तरह से वाहन चलाते हैं.

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर दिल्‍ली में कहां कितने मामले

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर अधिकारियों ने बताया कि सबसे अधिक 572 चालान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र में काटे गए. उन्होंने कहा कि मयूर विहार क्षेत्र में 344, मधु विहार में 339, कमला मार्केट में 215, सिविल लाइंस में 195, नरेला में 194, कोतवाली में 178, तिमारपुर में 164, कापसहेड़ा में 86 और कल्याणुरी क्षेत्र में 59 चालान काटे गए.

पहली बारिश में ही खुल गई पोल

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर दिल्ली-एनसीआर में मानसून ने अपना रंग दिखा दिया है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार तड़के से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश की वजह से मौसम ठंडा-ठंडा, कूल-कूल हो गया है. गर्मी से राहत मिल गई है और दिल्ली-एनसीआर का मौसम काफी सुहाना हो गया है. शुक्रवार की सुबह जब दिल्लीवालों की नींद खुली तो सड़कों पर जलसैलाब दिखा. जी हां, दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश की वजह से सड़कों पर घुटनों तक पानी आ गया है. गाड़ियां डूब जा रही हैं. कुछ जगहों पर अब ट्रैफिक की समस्या देखी जा रही है. सुबह से ही कई जगहों पर जाम दिख रहा है.

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे के आसपास के इलाकों की स्थिति गंभीर बनी हुई है, और यह संकेत दे रही है कि यदि जल्दी ही कोई उपाय नहीं किए गए तो स्थिति और बिगड़ सकती है। इस क्षेत्र में बढ़ता प्रदूषण, अव्यवस्थित यातायात और अन्य पर्यावरणीय समस्याएं बड़ी चिंता का विषय हैं। यह समस्या न केवल स्थानीय निवासियों बल्कि यात्रियों और हवाई अड्डे के कर्मचारियों के लिए भी हानिकारक साबित हो रही है।

IGI क्षेत्र की हालत गंभीर अगर दिल्लीवासी समय रहते नहीं संभले और इन समस्याओं के समाधान की दिशा में प्रयास नहीं किए, तो यह स्थिति अन्य क्षेत्रों में भी फैल सकती है। प्रदूषण का बढ़ता स्तर, यातायात की अव्यवस्था और सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी देखने को मिल सकती हैं।

स्थिति को सुधारने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है, जिसमें सरकारी हस्तक्षेप, स्थानीय प्रशासन की सक्रियता और नागरिकों की जागरूकता प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। समय पर उठाए गए कदम ही भविष्य में होने वाले बड़े संकट को टाल सकते हैं। IGI क्षेत्र की हालत गंभीर

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Indian Railways: ट्रेन छूटने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन का सफर?
fake schemes: फर्जी योजनाओं से सावधान: ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के नाम पर चेतावनी?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें