Govt Jobs

Bihar CHO Bharti 2024: हेल्थ डिपार्टमेंट में 4500 पद निकले भर्ती महत्वपूर्ण जानकारी?

Bihar CHO Bharti 2024:

Bihar CHO Bharti 2024: बिहार हेल्थ डिपार्टमेंट में भर्ती प्रक्रिया – महत्वपूर्ण जानकारी

हेल्थ डिपार्टमेंट भर्ती की बड़ी अपडेट

हाय, उम्मीद करते हैं कि आप सभी अच्छे होंगे। बिहार में हेल्थ डिपार्टमेंट को लेकर बड़ी अपडेट आई है। लंबे समय से कई पदों पर भर्ती नहीं हुई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे कुछ पदों पर भर्ती निकाली जा रही है और कुछ पदों के लिए भर्ती आने वाली है। लगभग एक लाख पदों पर भर्ती होने की संभावना है, जिसमें से 4500 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

Bihar CHO Vacancy 2024: बिहार में सामुदायिक अधिकारी के 4500 पदों पर  भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हो गई है. उम्मीदवार 1 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार योग्यता आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और अन्य जानकारी के लिए डिटेल्स यहाँ चेक कर सकते हैं.

Bihar CHO Bharti 2024: राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार (एसएचएसबी) ने सामुदायिक अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना  जारी कर दी है. ये भर्तियाँ 4500 पदों पर की जानी है. भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 27 जुलाई है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परिक्षण के बाद किया जाएगा.

Bihar CHO Bharti 2024: आवेदन प्रक्रिया

इसका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से ऑनलाइन भरना होगा। फॉर्म कब से भरे जाएंगे, इस बारे में हम जानकारी देंगे, लेकिन पहले जान लेते हैं कि कौन से पोस्ट हैं, क्वालिफिकेशन क्या है, और चयन प्रक्रिया कैसी होगी।

भर्ती पद और पात्रता

Bihar CHO Bharti 2024: स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया विज्ञापन संख्या 3/2024 के तहत कराई जाएगी। इसमें हेल्थ ऑफिसर (कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, सीएचओ) पदों पर भर्ती निकाली गई है। यह नौकरी कांट्रैक्ट बेस पर होगी, लेकिन बाद में परमानेंट हो सकती है।

सीएचओ पद की जिम्मेदारियां

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर का काम हेल्थ सब सेंटरों पर देखरेख करना है। यह पोस्ट नेशनल हेल्थ मिशन के तहत प्राइमरी केयर प्रोवाइडर टीम को लीड करने के लिए है। सीएचओ की जिम्मेदारी फीमेल हेल्थ वर्कर, मेल हेल्थ वर्कर और आशा वर्कर की मॉनिटरिंग करना है। हेल्थ केयर सर्विस डिलीवरी, डिजीज प्रिवेंशन, और हेल्थ प्रमोशन जैसी सेवाओं की जिम्मेदारी भी सीएचओ के अंतर्गत आएगी।

वेतन और अन्य सुविधाएं

सीएचओ का वेतन ₹25,000 प्रति माह होगा, जिसमें ₹15,000 का परफॉर्मेंस लिंक पेमेंट भी शामिल है।

आवश्यक योग्यता

Bihar CHO Bharti 2024: सीएचओ पद के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार ने बीएससी नर्सिंग और सिक्स मंथ का सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ (सीसीएच) पूरा किया हो। यह सर्टिफिकेट इंडियन नर्सिंग काउंसिल या स्टेट नर्सिंग काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए।

श्रेणी अनुसार पद

  • ईबीसी मेल: 135 पद
  • ईबीसी फीमेल: 331 पद
  • बीसी मेल: 702 पद
  • बीसी फीमेल: 259 पद

आवेदन शुल्क और आयु सीमा

आवेदन शुल्क:

  • यूआर, ईडब्ल्यूएस, बीसी, बीसी मेल: ₹500
  • एससी/एसटी, बिहार डोमिसाइल और फीमेल: ₹250

आयु सीमा:

  • यूआर मेल, ईडब्ल्यूएस मेल: अधिकतम 42 वर्ष
  • यूआर फीमेल, ईडब्ल्यूएस फीमेल: अधिकतम 45 वर्ष
  • बीसी/बीसी मेल फीमेल: अधिकतम 45 वर्ष
  • एससी/एसटी मेल फीमेल: अधिकतम 47 वर्ष

न्यूनतम आयु सभी के लिए 21 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन की तिथि

आवेदन प्रारंभ तिथि > July 01, 2024

अंतिम तिथी > July 21, 2024

Official Notification > Click Here

Official Website > shs.bihar.gov.in

आवेदन प्रक्रिया

Bihar CHO Bharti 2024: आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसके लिए नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

निष्कर्ष

Bihar CHO Bharti 2024: अगर आप सीएचओ के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं और आवश्यक योग्यता पूरी करते हैं, तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर फॉर्म भर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए स्टेट हेल्थ सोसाइटी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Indian Railways: ट्रेन छूटने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन का सफर?
fake schemes: फर्जी योजनाओं से सावधान: ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के नाम पर चेतावनी?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें