Sarkari Yojana

Delhi Budget 2024: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए नई योजना की घोषणा की – 18 साल से ऊपर वालों को 1,000 रुपये प्रति माह

Delhi Budget 2024

Delhi Budget 2024: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए नई योजना की घोषणा की – 18 साल से ऊपर वालों को 1,000 रुपये प्रति माह

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी सिंह ने अरविंद केजरीवाल सरकार का 2024 का बजट पेश करना शुरू कर दिया है। इस वर्ष के बजट का केंद्रीय विषय ‘राम राज्य’ है। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र, जो 15 फरवरी से शुरू हुआ था, अब 8 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि यह AAP सरकार के मौजूदा कार्यकाल का सबसे लंबा विधानसभा सत्र है। लोकसभा चुनाव करीब आने के साथ, दिल्ली बजट में कुछ बड़ी घोषणाएं होने की संभावना है।

  • 1: यह पहला बजट है जिसे आतिशी सिंह आज वित्त मंत्री के रूप में पेश कर रही हैं। उन्हें पिछले साल मार्च में केजरीवाल कैबिनेट में शामिल किया गया था। अपने भाषण की शुरुआत करते हुए आतिशी ने कहा कि आप सरकार ने लोगों के लिए काफी काम किया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली ‘राम राज्य’ की ओर बढ़ रही है। दिल्ली के बजट में कुल परिव्यय में कमी देखी गई है। 78,800 करोड़ रुपये के मुकाबले इस साल का बजट 76,000 करोड़ रुपये आंका गया है।
  • आप सरकार ने राज्य बजट के हिस्से के रूप में ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की है। योजना के तहत, अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 से 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की सभी महिलाओं को 1,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा।
  • 2: पिछले साल कैलाश गहलोत ने दिल्ली का बजट पेश किया था. पिछले साल 26 फरवरी को उत्पाद शुल्क नीति मामले में कथित भूमिका को लेकर पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद गहलोत को राज्य का बजट पेश करना पड़ा था।
  • 3: दिल्ली विधानसभा जाने से पहले आतिशी को सिसोदिया की मां के आवास पर जाकर उनका आशीर्वाद लेते देखा गया। उन्होंने एक्स पर सिसौदिया निवास की यात्रा की तस्वीरें पोस्ट कीं
  • 4: दिल्ली के बजट में रोडवेज, शिक्षा और बिजली जैसे क्षेत्रों पर बड़ा फोकस देखने को मिल सकता है।
  • 5: दूसरा मुद्दा अनधिकृत कॉलोनियों का है। आतिशी इन कॉलोनियों के लिए अधिक फंड आवंटित कर सकती हैं।

आप ये भी पढ़ सकते हैं

10 fruits जो इम्यूनिटी बढ़ाने में, मदद करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें