Sarkari Yojana

Girls Sarkari Scheme: अब लड़कियों के लिए बड़ी खुसखबरी सरकार देगी 2 लाख रुपए आज ही अपना फॉर्म भरे

Girls Sarkari Scheme
Girls Sarkari Scheme: अब लड़कियों के लिए बड़ी खुसखबरी सरकार देगी 2 लाख रुपए आज ही अपना फॉर्म भरे

Girls Sarkari Scheme: अब लड़कियों को सरकार देगी 2 लाख रुपए, आज ही अपना फॉर्म भरे राज्य सरकार की ओर से प्रदेश मेंरहने वाली लड़कियों को लेकर एक बहुत ही बड़ीस्क्रीम को लागू किया है जो सरकार की ओर से स्कीम लागू की गई है उसका फायदा हर कोई लड़की ले सकती है जिसके तहत 2 लाख रुपए सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं।

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश मेंरहने वाली लड़कियों को लेकर एक बहुत ही बड़ीस्क्रीम को लागू किया है जो सरकार की ओर से स्कीम लागू की गई है उसका फायदा हर कोई लड़की ले सकती है जिसके तहत 2 लाख रुपए सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं।

Girls Sarkari Scheme: लड़कियों के प्रति सरकार की ओर से समय-समय पर कई प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है यह योजनाएं सरकार की ओर से लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की जाती है इन योजनाओं के चलते लड़कियों को फायदा मिल सके इसीलिए सरकार की ओर से इस तरह की योजनाएंसमय-समय पर निकल जाती है फिलहाल के समय में जो योजना सरकार की ओर से निकल गई है उसके तहत बालिकाओं को ₹200000 सरकार की ओर से दिए जाएंगे इसके लिए आप लड़कियों के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।

इस योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जा रहा है (Girls Sarkari Scheme) जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है यानी जिन लड़कियों के परिवारों की वार्षिक आय 2 लाख से कम है वह इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं जिस भी बालिकाकोई सी योजना में सम्मिलित करना चाहते हैं और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना सरकार की ओर से दिया गया है।

सरकार की ओर से शुरू की गई भाग्यलक्ष्मी योजना के तहतलड़की के जन्म पर ₹50000 सरकार की ओर से दिए जाते हैं उसके बाद लड़की के जन्म के 21वें जन्मदिन पर ₹200000 के रूप में लड़की को प्रदान किए जाते हैं इसके साथ हीजब बालिका का जन्म होता है उसे समय ₹5100 सरकार की ओर से नगद भी दिए जाते हैं यह पैसे सरकार की ओर से भ्रूण हत्या को रोकने के मकसद से दिए जाते हैं और लड़की की शिक्षा के लिए बढ़ोतरी के लिए रकम दी जाती है इससे लड़की को आगे बढ़ाया जा सके इसके अलावा कई किस्तों में बालिका को इस योजना की किस्तों का पैसा दिया जाता है।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Girls Sarkari Scheme
Girls Sarkari Scheme

 

Girls Sarkari Scheme:  इस योजना में हिस्सा लेने के लिए बालिका के माता-पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो इसके अलावा बालिका का जन्म होने के बाद जो सर्टिफिकेट प्राप्त होता है उसके आधार पर रजिस्ट्रेशन करना है।

(Girls Sarkari Scheme) बालिका को जो पढ़ाई के लिए राशि दी जाती हैं वह कई चरणों में दी जाती हैं यानी कक्षा छठी में प्रवेश करने पर ₹3000 की राशि दी जाती है उसी के बाद कक्षा 8वीं में प्रवेश करने पर ₹5000 की राशि वह कक्षा 10वीं में प्रवेश लेने पर ₹7000 की राशि सरकार की और से दी जाती है अन्य इन पैसों का भुगतान कई किस्तों में सरकार की ओर से किया जाता है।

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन इस प्रकार करें

जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आपको हम डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं जहां से आप विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं वहां पर आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसको आपको डाउनलोड करके प्रिंट आउट करवाना है।

उसके बाद जो आवेदन फार्म आपने प्रिंट आउट करवाया है उसमें पूछी गई संपूर्ण जानकारी को ठीक से भरना है (Girls Sarkari Scheme) उसके बाद नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में उसे आवेदन फार्म को जमा करवाना है जहां पर आपके आवेदन फार्म की जांच पड़ताल की जाएगी उसके बाद इस योजना का लाभ आपके बालिका को दिया जाएगा।

Girls Sarkari Scheme Check

इस योजना का आवेदन फॉर्म– यहां से डाउनलोड करें 

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Makhana Benefits : फिट और बुढ़ापे में भी दिखेंगे तंदुरुस्त
Pushpa 2 Teaser :अल्लू अर्जुन ने किया पोस्ट शेयर , जानिए कब होगी रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें