Govt Jobs

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : पद, वेतन, आयु, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : भारतीय सेना सीधे प्रवेश हवलदार और NAIB सूबेदार (खेल) के रूप में खिलाड़ी के पद को भरने के लिए अच्छी तरह से प्रेरित और ऊर्जावान उम्मीदवारों की तलाश कर रही है। भारतीय सेना भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के संदर्भ में, निचली और ऊपरी आयु सीमा नीचे सूचीबद्ध है। आवेदकों को मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए। जो उम्मीदवार ऊपर सूचीबद्ध पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अविवाहित होना चाहिए। ऊपर वर्णित पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्टूबर 1999 से 30 सितंबर 2006 के बीच होना चाहिए (दोनों तिथियाँ सम्मिलित हैं)।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : भारतीय सेना भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, योग्य उम्मीदवारों का चयन समिति द्वारा आयोजित शारीरिक फिटनेस टेस्ट, शारीरिक मानक परीक्षण और कौशल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षण स्थलों पर चिकित्सा परीक्षाओं से गुजरना होगा। भारतीय सेना भर्ती 2024 में रुचि रखने वाले उम्मीदवार नीचे सूचीबद्ध पते पर उचित चैनल के माध्यम से अपने आवेदन जमा करके ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को समिति द्वारा पूछे गए सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करने की आवश्यकता है। उम्मीदवारों को समिति द्वारा दी गई नियत तारीख को या उससे पहले आवेदन जमा करने होंगे।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : पद का नाम और रिक्ति

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए पद नाम :-

भारतीय सेना भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार सीधे प्रवेश हवलदार और NAIB सूबेदार (खेल) के रूप में खिलाड़ी के पद के लिए अवसर खुला है। यह अवसर एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड इवेंट), तीरंदाजी, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, गोताखोरी, फुटबॉल, तलवारबाजी, जिमनास्टिक (कलात्मक), हॉकी, हैंडबॉल और कबड्डी के विषयों में खुला है।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : आवश्यक योग्यता 

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए आवश्यक योग्यता :-

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : आयु सीमा

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा :-

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा साढ़े 17 से 25 वर्ष है। ऊपर वर्णित पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्टूबर 1999 से 30 सितंबर 2006 के बीच होना चाहिए (दोनों तिथियां शामिल हैं)। उम्मीदवारों की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : वेतन

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए वेतन :-

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए चुने गए उम्मीदवारों को सीधे प्रवेश हवलदार और नायब सूबेदार के लिए वेतन और भत्ते दिए जाएंगे, जो सेना वेतन नियम, 2017 और उसके संशोधनों के प्रावधान के अनुसार भारतीय सेना के मौजूदा नियमित सेवारत कर्मियों के लिए लागू होंगे।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया :-

समिति भारतीय सेना भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार समिति द्वारा आयोजित शारीरिक फिटनेस टेस्ट, शारीरिक मानक परीक्षण और कौशल परीक्षण आयोजित करेगी। उपर्युक्त चयन प्रक्रिया में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को चयन के एक भाग के रूप में समिति द्वारा आयोजित चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : आवेदन प्रक्रिया

भारतीय सेना भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें :-

भारतीय सेना भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट/अधिसूचना पर उपलब्ध आवेदन पत्र भरकर ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं और इसे उचित चैनल के माध्यम से “रक्षा मंत्रालय (सेना) के जनरल स्टाफ ब्रांच IHQ, कमरा नंबर 747 ‘ए’ विंग, सेना भवन पीओ नई दिल्ली – 110011” में जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने ठीक से भरे हुए आवेदनों के साथ समिति द्वारा पूछे गए सभी प्रासंगिक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर समिति द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।

  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024 : आवेदन लिंक

ऑफिशल नोटिफिकेशन – Click here

ऑफिशल वेबसाइट – Click here

INDIAN ARMY RECRUITMENT 2024

आप इसे भी पढ़ सकते हैं | –

world-lupus-day-2024: क्रोनिक ऑटोइम्यून स्थिति के प्रबंधन के लिए आहार युक्तियाँ

The Best 10 Free Ai Videos Editor Website : जो आपका नहीं करेंगे एडिट में समय खर्च

Best 10 top Coding game : जो आपको बनाएंगे प्रोफेशनल डेवलपर

The Best top 10 Free Movies Website: जो आपको कभी नहीं होने देगी बोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें