Sarkari Yojana

Mudra loan online apply 2024: लोन लेने का आसान तरीका

Mudra loan के तहत, सरकार आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है। हालांकि, बैंकों से लोन लेना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे बहुत सारे दस्तावेज मांगते हैं। यह प्रक्रिया थकाने वाली हो सकती है, इसलिए ऑनलाइन आवेदन करना एक आसान तरीका है।

इसके अलावा, Mudra loan के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं:

  1. शिशु: शुरुआती चरण के व्यवसायों के लिए, जिसमें ₹50,000 तक का लोन मिलता है।
  2. किशोर: जो पहले से चल रहे व्यवसायों के लिए, जिसमें ₹50,000 से ₹5 लाख तक का लोन मिलता है।
  3. तरुण: बड़े व्यवसायों के लिए, जिसमें ₹5 लाख से ₹10 लाख तक का लोन मिलता है।

आपको इस योजना के बारे में और जानकारी बैंक की वेबसाइट या मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से मिल सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार हों, जैसे पहचान पत्र, व्यवसाय योजना, और बैंक स्टेटमेंट।

ऑनलाइन लोन आवेदन प्रक्रिया

1. वेबसाइट पर जाएँ

मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको Jan Samarth पर जाना होगा। यहाँ पर ‘बिजनेस एक्टिविटी लोन’ के सेक्शन में मुद्रा योजना का विकल्प मिलेगा। Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)

Mudra loan

2. एलिजिबिलिटी चेक करें

एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए आपको अपने व्यवसाय की जानकारी देनी होगी। इसमें व्यवसाय का प्रकार, सामाजिक वर्ग, शारीरिक अक्षमता की स्थिति आदि शामिल है। यह जानकारी देने के बाद आपको अन्य बिजनेस लोन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. आवेदन पत्र भरें

नया व्यवसाय खोलने के लिए आवेदन करते समय अपनी शैक्षणिक योग्यता, प्रशिक्षण की स्थिति, व्यवसाय की श्रेणी आदि की जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही, आपको अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक लोन की राशि और स्वयं का योगदान भी बताना होगा।

4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से ऑथेंटिकेशन करना होगा। इसके बाद, आपको अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे, जैसे बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न, आदि।

5. जीएसटी और वित्तीय जानकारी दें

अगर आपका व्यवसाय जीएसटी में रजिस्टर्ड नहीं है तो यह बताना होगा। पिछले 12 महीनों की बिक्री की जानकारी भी भरनी होगी। इसके साथ ही, आपको व्यवसाय के वित्तीय रिकॉर्ड और बैंक विवरण वेरीफाई करने के लिए भी कहना होगा।

6. व्यवसाय की विवरण दें

यहां पर आपको अपने व्यवसाय की पूरी जानकारी भरनी होगी, जैसे कितने कर्मचारी हैं, व्यवसाय का पता, व्यवसाय का विवरण, भविष्य की योजनाएँ, आदि।

7. लोन विवरण

आपको यह भी बताना होगा कि लोन मिलने के बाद आपकी अनुमानित बिक्री कितनी होगी। मंथली बिक्री और खर्च की जानकारी भी भरनी होगी।

8. Mudra loan: अंतिम चरण

सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपका आवेदन फाइनल समीक्षा के लिए जाएगा।

इस प्रक्रिया के सफल समापन पर, आपको लोन का अप्रूवल मिल जाएगा। इस तरह से, बिना किसी कठिनाई के आप मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Indian Railways: ट्रेन छूटने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन का सफर?

INDIAN OIL RECRUITMENT 2024 : पद, वेतन ,आवेदन प्रक्रिया की जाँच करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें