Sarkari Yojana

PM Modi ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को प्रति वर्ष 12,000 रुपये देने के लिए ‘Mahtari Vandan Yojana’ शुरू की, आवेदन कैसे करें?

Mahtari Vandan Yojana

महतारी वंदन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पात्र महिलाओं को 655 करोड़ 57 लाख रुपये की पहली किस्त उनके खातों में स्थानांतरित करके छत्तीसगढ़ की ‘Mahtari Vandan Yojana’ का वर्चुअल शुभारंभ किया।

पीएम ने कहा, “हर महीने आपके बैंक खातों में बिना किसी परेशानी के पैसे (1,000 रुपये) मिलेंगे और मैं आपको यह गारंटी दे रहा हूं क्योंकि मुझे छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार पर भरोसा है।”

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पहले राज्य में विवाहित महिलाओं को 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए महतारी वंदन योजना योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना में 21 वर्ष से अधिक उम्र की विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी शामिल हैं।

Mahtari Vandan Yojana छत्तीसगढ़: पात्रता मानदंड

  1. आवेदक महिला होनी चाहिए।
  2. वह छत्तीसगढ़ की निवासी होनी चाहिए।
  3. आवेदक की आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Mahtari Vandan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी रूप में कोई शुल्क की आवश्यकता नहीं है। आवेदन प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है।
योजना की वेबसाइट mahtarivadan.cgstate.gov.in पर दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
इसके बाद पोर्टल पर पब्लिक लॉगइन पर क्लिक करें, जहां आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और इन दस्तावेजों को नजदीकी केंद्र पर जमा करना होगा।

यदि आप फॉर्म ऑनलाइन जमा करने में असमर्थ हैं, तो अपने क्षेत्र में संबंधित ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय/आंगनवाड़ी केंद्र से संपर्क करें। वे फॉर्म ऑनलाइन जमा करने में आपकी सहायता करेंगे। एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।

Mahtari Vandan Yojana छत्तीसगढ़ के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आधार कार्ड
2. मोबाइल नंबर
3. बैंक खाता (आधार और मोबाइल से जुड़ा हुआ)
4. योजना की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने भविष्य में कम से कम 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा दोहराया.

पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने स्वयं सहायता समूहों की 10 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन में बदलाव लाया है। एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं ‘लखपति दीदी’ बन चुकी हैं…अब हमने 3 करोड़ को ‘लखपति दीदी’ बनाने का संकल्प लिया है,” पीएम ने कहा।

“चुनाव से पहले, कई पार्टियाँ कई बड़े वादे करती हैं। वे आपके लिए आसमान से तारे तोड़कर लाने का वादा करते हैं, लेकिन भाजपा जैसी साफ इरादों वाली पार्टी वादे पूरे करती है। इसलिए सरकार बनने के बाद हमने ‘महतारी वंदना योजना’ का वादा पूरा किया। मैं सीएम विष्णुदेव साई और उनकी टीम को बधाई देता हूं…” पीएम ने कहा.

महतारी वंदन योजना का लिस्ट कैसे देखें?

महतारी वंदन योजना का लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले mahtarivandan.cgstate.gov.in वेबसाइट को ओपन कीजिए। इसके बाद मेनू में अंतिम सूची विकल्प को सेलेक्ट करें। फिर अपना जिला, क्षेत्र एवं ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें। इसी तरह परियोजना, अपना गांव एवं आंगनबाड़ी केंद्र का नाम सेलेक्ट करके महतारी वंदन योजना का लिस्ट देख सकते हैं।

मातृ वंदना योजना के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

महतारी वंदना योजना 2024 फार्म भरने के लिए महिलाओं के आवश्यक दस्तावेज :
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज

आप ये भी पढ़ सकते हैं

E-commerce: आपके लिए सबसे अच्छा व्यवसाय बन सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें