Sarkari Yojana

Ration Card: धारकों के लिए जरूरी सूचना, 30 जून तक करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

Ration Card

Ration Card: क्या आप भी उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली के रहने वाले हैं और Ration Card धारक हैं और सरकार की फ्री राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है। अगर अब तक आपने e-KYC नहीं करवाई है तो 30 जून से पहले करवा लें वरना खाद्यान्न लाभ लेने से वंचित होना पड़ सकता है।

Ration Card: कैसे कराएं e-KYC

जानकारी के लिए बता दें कि ई-केवाईसी Ration Card धारक किसी भी राशन विक्रेता की दुकान पर जाकर आसानी से करा सकते हैं। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो इसे फटाफट करवा लें नहीं तो आपको मुफ्त में गेहूं-चावल नहीं मिल पाएगा।

ई-केवाईसी जरूरी क्यों है?

दरअसल, शासन की ओर से Ration Card धारकों का ई-केवाईसी किया जा रहा है। विभाग का मानना है कि कई जगहों पर मृतक या फिर बाहर रहने वाले लोग राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं। ई-केवाईसी से यह जानकारी मिल सकेगी कि मुखिया के अलावा घर में और कितने सदस्य हैं। सत्यापन के बाद बाहर रहने वाले और मृतकों के नाम हटा दिए जाएंगे।

Ration card

 

ई-केवाईसी नहीं होने पर नहीं मिलेगा मुफ्त अनाज

खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन व दिशानिर्देश के अनुसार, अगर Ration Card धारक और उसमें नाम दर्ज हर सदस्य तय समय सीमा में ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो फिर मुफ्त अनाज योजना का लाभ लेने में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। Ration Card से संबंधित व्यक्ति या व्यक्तियों का नाम भी हट सकता है।

जल्दी से अपनी ई-केवाईसी करवाएं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाएं। देर न करें, 30 जून अंतिम तिथि है!

आप इसे भी पढ़ सकते हैं |

Uneаrthing Hіstory: इतिहास का पता लगाना: तुर्की में 19वीं सदी के रूसी सैनिक की कब्र की उल्लेखनीय खोज
सिद्धार्थ से बुद्ध तक: एक महात्मा की प्रेरक गाथा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Best Outfits for Office Stylish आपके गांव में शुरू करने के लिए 8 सरल और लाभदायक व्यावसायिक विचार रात 10 बजे से पहले सोने के 8 आश्चर्यजनक फायदे इन 8 चमत्कारी खाद्य पदार्थों के साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल को अलविदा कहें मधुमेह रोगियों के लिए इन 8 सुरक्षित फलों से अपनी मीठी चाहत को संतुष्ट करें